मोटापे की अत्याधुनिक सर्जरी अब इंदौर में

Related Post

इंदौर । मोटापे से ग्रसित लोगों के लिए एक अत्यधिक लेप्रोस्कोपिक ग्रेटर करवेचर पीलाइएकेशन सर्जरी अब इंदौर में होने लगी है। सर्जरी में इलाज का खर्च पहले के मुकाबले आधा है वही ऑपरेशन की सफलता का प्रतिशत ज्यादा है । अब तक यह सर्जरी यूरोप, मिडिल ईस्ट और रशिया में ही होती थी।
उपरोक्त जानकारी देते हुए अपूर्व हाईटेक के डायरेक्टर डॉक्टर अपूर्व श्रीवास्तव ने बताया कि मोटापे की बीमारी तेजी से फैलती जा रही है । अकेले इंदौर में ही 15 से 20 लोग इस बीमारी के शिकार हैं और मोटापे की बीमारी से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, शुगर जैसी तमाम बीमारियां भी बढ़ती जा रही है । लोग इसकी सर्जरी करवाने से कतराते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण सर्जरी की लागत और रिस्क है। लेकिन अब मोटापे से परेशान लोगों के लिए लेप्रोस्कोपिक ग्रेटर  करवेचर पीलाइएकेशन सर्जरी भारत में आ चुकी है। इस सर्जरी में दूसरी सर्जरी की तरह पेट की आंत को काट कर छोटा नहीं किया जाता बल्कि उसे फोल्ड कर दिया जाता है । इस सर्जरी की कीमत अन्य पद्धतियों के मुकाबले आधी है वही है वही सर्जरी की सफलता का प्रतिशत कहीं ज्यादा है । सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस सर्जरी में ना तो किसी आंत को बाईपास किया जाता है ना ही इसके कोई साइड इफेक्ट है । यह सर्जरी रिवर्सिबल है जिसमें खाने की थैली को मूल रूप में वापस लाया जा सकता है ।
अब तक  सर्जरी यूरोप , मिडिल ईस्ट और रशिया और रशिया रशिया में ही प्रचलित थी लेकिन अब भारत में भी इसका तेजी से प्रचार-प्रसार तेजी से प्रचार-प्रसार हो रहा है . अपूर्व हाईटेक सेन्टर , गोकुलदास हस्पताल के साथ मिलकर इस  सर्जरी को कर रहा है इससे बड़ी संख्या में लोगों को फायदा भी हो रहा है ।

Leave a Comment